Mon. May 20th, 2024

 

एपीपी एग्रीगेट ने प्रशिक्षुओ को प्रमाण पत्र प्रदान किया

देवघर। कृषि प्राद्यौगिकी प्रबन्धन अभिकरण (आत्मा) के तत्वावधान में आत्मा समेति सहाय अनुदान – 23+24 के अंतर्गत बागवानी, मिट्टी जांच, सब्जी उत्पादन का तीन दिवसीय प्रशिक्षण एपीपी एग्रीगेट द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम का समापन करते हुए एपीपी एग्रीगेट के निदेशक, प्रभाकर कुमार ने कहा कि समेकित कृषि से किसान खुशहाल और संपन्न हो सकते हैं। इस अवसर पर 25 गाँव के सभी प्रशिक्षनार्थियो को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए अनमोल कुमार ने कहा कि समेकित खेती आज किसानों की आवश्यकता है। झारखंड को विकसित राज्य बनाने के लिए उन्नत आय के लिए मिट्टी जांच के बाद ही उपपर्युक्त समय पर फसले उपजाया जा सकता है। उन्होंने बागवानी के साथ साथ सब्जी उत्पादन के विभिन्न प्रकार के तरीको की जानकारी भी दी।
इस कार्यक्रम में योग्य, कुशल एवं प्रशिक्षित प्रशिक्षको द्वारा देवीपुर प्रखण्ड के, 25 गांवों में 50-50 किसान समूहों को बागवानी के अन्तर्गत आम, अमरूद, केला, लीची, मशरूम डेर्गन फ़ूट के उत्पादन की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान बैगन, टमाटर, राम तोर ई, गोभी कई सब्जी के उन्नत उपजो की जानकारी दी गई। समूह चर्चा और प्रायोगिक विधियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में एपीपी एग्रीगेट के निदेशक, प्रभाकर कुमार, राज्य प्रमुख अनमोल कुमार‌, मास्टर प्रशिक्षक राकेश दूबे, ज्वाला कुमार, पूनम संगा, दमयन्ती देवी, गजाला परवीन, तब्बू परवीन, अनोखा देवी, किरण कुमारी समेत दर्जनो प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण दिया।

Spread the love

By Awadhesh Sharma

न्यूज एन व्यूज फॉर नेशन

Leave a Reply