Sat. Nov 26th, 2022

आज देश को पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएएनएस विक्रांत मिल जाएगा. पीएम मोदी केरल के कोच्चि में आज आईएएनएस विक्रांत को कमीशन करेंगे.

देश के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. प्रधानमंत्री पीएम मोदी आज पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट करियर ‘आईएनएस विक्रांत’ भारतीय नौसेना को सौंपेंगे. यह भारत के समुद्री इतिहास में बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा जहाज है.

‘आईएनएस विक्रांत’ रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत का एक चमकता हुआ प्रकाशस्तंभ है. आईएनएस विक्रांत को भारत के प्रमुख औद्योगिक घरानों के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई द्वारा आपूर्ति किए गए स्वदेशी उपकरणों और मशीनरी का उपयोग करके बनाया गया है. इसमें अत्याधुनिक ऑटोमेशन विशेषताएं हैं. आईएनएस विक्रांत के कमीशन होने के साथ ही प्रधानमंत्री नए नौसेना ध्वज का अनावरण करेंगे.
पीएम मोदी द्वारा आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसे लेकर पोस्ट भी की गई है. जिसमें लिखा है, “2 सितंबर रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर बनने के भारत के प्रयासों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. पहला स्वदेशी डिजाइन किया गया और निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत चालू किया जाएगा. नए नेवल एनसाइन (निशान) का भी अनावरण किया जाएगा.

Spread the love

Leave a Reply