Sat. Sep 7th, 2024
रॉयल बंगाल टाइगर की निगरानी के लिए 24 घंटे वनकर्मियों की टीम : प्रद्युम्न गौरव
बेतिया: पश्चिम चम्पारण जिला के एकमात्र टाइगर रिजर्व से निकला रॉयल बंगाल टाइगर परेशानी का सबब बना हुआ है। वीटीआर मंगुराहा वन क्षेत्र से बाहर रॉयल बंगाल टाइगर एक पखवाड़ा से निकलकर घूम रहा है। जिसका कोई अता पता वन विभाग को नहीं चल रहा है। रॉयल बंगाल टाइगर जंगल में असहज महसूस कर आमजन के आवासीय व कृषि क्षेत्र में भटक रहा है। वन विभाग कर्मी उसे जंगल में अभी तक नहीं भेज सके है। रॉयल बंगाल टाइगर की आवासीय व कृषि क्षेत्र में भ्रमण करने से आमजन भयाक्रांत हैं। वीटीआर प्रशासन आमजन की जानमाल की सुरक्षा के प्रति कितना सचेत है कि एक पखवाड़ा से वन से निकला रॉयल बंगाल टाइगर का वास्तविक पता नहीं चल रहा है। गौनाहा, मैनाटांड, सिकटा, नरकटियागंज और चनपटिया के साथ बेतिया और मझौलिया प्रखण्ड क्षेत्र के लोग रतजगा करने को विवश हैं। बताया जा रहा है कि रॉयल बंगाल टाइगर की निगरानी के लिए 24 घंटे वनकर्मियों की टीम पेट्रोलिंग कर रही है।
उल्लेखनीय है कि बेतिया से लगभग 18 किलोमीटर पर स्थित चनपटिया स्टेशन के पास बुधवार की रात 10 बजे बाघ को लोगों ने देखा। बताया जाता है कि रॉयल बंगाल टाइगर रात में लगभग 40 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। ऐसे में रॉयल बंगाल टाइगर की जद में बेतिया व मझौलिया आ सकते हैं। यदि किसी प्रकार की अनहोनी होती है, तो उपर्युक्त रॉयल बंगाल टाइगर आदमखोर बन सकता है। मैनाटांड प्रखण्ड क्षेत्र में रहने के दौरान वन विभाग के रेंजर का कहना था कि उसे वीटीआर में भेजने का प्रयास किया जा रहा है। अलबत्ता अपनी नाकामी वन विभाग स्वीकार नहीं कर रहा है।
उसकी गतिविधि गांव और शहर की ओर होने पर समस्या बढ़ सकती है। वन विभाग की माने तो वीटीआर प्रशासन ने 15 सदस्यीय टीम गठित किया है, जो बाघ के फूट मार्क दृष्टि रखे हुए हैं। उधर डीएफओ के नेतृत्व मे रेंजर, पशु चिकित्सक, रेस्क्यू टीम, ट्रैकुलाईजर गन, जाल, पिंजरा, रेस्क्यू वैन सभी संसाधनों से लैस हो रॉयल बंगाल टाइगर की गतिविधि पर तीक्ष्ण दृष्टि रख रहे हैं।
इस सम्बंध में वन प्रमंडल 01 के डीएफओ प्रदूम्न गौरव के अनुसार रॉयल बंगाल टाइगर अपनी गतिविधि का समय समय पर बदलता जा रहा है। इधर रॉयल बंगाल टाइगर चनपटिया स्टेशन पारकर पुरैना गांव से लगभग 05 किलोमीटर की परिधि में नदी के रास्ते जंगल की ओर मुड़ा है।
Spread the love

By Awadhesh Sharma

न्यूज एन व्यूज फॉर नेशन

Leave a Reply