Sat. Sep 7th, 2024
APNI BAT
काठमाण्डू : भारत में संचालित होटल श्रृंखला आईटीसी का पहली बार पडोसी राष्ट्र नेपाल में प्रवेश हुआ है। आईटीसी भारत ने नेपाल में फार्च्यून होटल ब्राण्ड के साथ पहली बार प्रवेश किया है। फॉर्च्यून होटल ब्रांड व्यवसायी कमल जैन ने काठमाण्डू के भक्तपुर स्थित सांगा के एक होटल में आईटीसी को लाया है। नेपाल में आईटीसी समूह ने प्रारम्भ में फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट और वेलनेस स्पा के नाम से एक होटल का संचालन कर दिया है।
आईटीसी विभिन्न ब्रांडों का संचालन करती है, उनमें  फॉर्च्यून होटल भी शामिल है। नेपाल में आईटीसी होटल फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट एंड वेलनेस स्पा में 66 कक्ष रूम हैं। फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट और वेलनेस स्पा के महाप्रबंधक सूरज थापा के अनुसार पर्यटन विभाग ने उपर्युक्त आईटीसी होटल फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट एंड वेलनेस स्पा को एक लक्जरी रिसॉर्ट के रूप में वर्गीकृत किया है।
उनके अनुसार भारत में 120 से अधिक होटल संचालन करने वाली आईटीसी ने नेपाल में उसके ब्रांड अंतर्गत होटल संचालन से पर्यटन को बढ़ावा देने से पर्यटन के क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की श्रृंखला वाला होटल होने और होटल के साथ काँस्य प्लेटेड महादेव की ऊँची प्रतिमा भी पर्यटकों की पसंद बनती जा रही है। उपर्युक्त होटल में कोलकाता, बंगाल, दिल्ली, पटना, मुम्बई और गुजरात समेत भारत के विभिन्न शहरों से पर्यटकों का आना प्रारम्भ हो गया है।

सांगा के होटल के साथ धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में महादेव की आकर्षक उँची प्रतिमा भी है, इसलिए पर्यटक इस बात को ध्यान में रखकर आते हैं। इस होटल में 3 बेड, 3 स्वीट रूम, पार्क, जकूज़ी, स्पा, स्विमिंग पूल है। होटल में आयोजित विवाह पार्टी में एक समय में 300 से अधिक लोगों की मेजबानी क्षमता भी है। होटल स्वीट, डीलक्स, प्रीमियर, विला सहित 5 श्रेणियों में विभक्त किया गया है। विगत दिनों आईएफडब्ल्यूजे की राष्ट्रीय कार्यसमिति ने उपर्युक्त होटल का आतिथ्य स्वीकार किया।

महादेव शिव की प्रतिमा के पीछे स्थित आईटीसी सम्बद्ध विला 6 लोगों के परिवार के आवासन युक्त निर्मित है। सबसे महत्वपूर्ण यह कि होटल शिव की ऊँची  प्रतिमा वाले क्षेत्र में है, इसलिए धार्मिक प्रवृति वाले पर्यटक व अन्य अतिथि पहुँचते हैं। सनातन हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले भगवान महादेव के दर्शन के उद्देश्य से होटल में आते हैं। वहाँ पहुँचने वाले अतिथि सनातन संस्कृति हिंदू धर्म को मानने वाले विभिन्न देश से आ रहे हैं। होटल में आने वाले अतिथि पर्यटकों को सार्क देशों का सभी प्रकार के भोजन रेम्बो रेस्टोरेंट के माध्यम से परोसने की व्यवस्था भी है।  इससे अतिथि पर्यटक को होटल में आकर्षित करना सुलभ हो गया है। नेपाल आईटीसी ग्रुप का एक पांच सितारा होटल भी इसमें प्रवेश करने जा रहा है। आईटीसी बुधनीलकंठ में सूर्या नेपाल निर्मित एक पांच सितारा डीलक्स स्तर के होटल में आ रही है। उपर्युक्त होटल का नाम भी आईटीसी के नाम पर रखे जाएंगे। नेपाल में हाल ही में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के साथ, अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला के होटल की संख्या भी बढ़ रही  है। नेपाल के काठमाण्डू उपत्य में औपचारिक या अनौपचारिक घोषणाओं के माध्यम से ऐसे होटलों की संख्या 1 दर्जन से अधिक बताई गई है। नेपाल में प्रवेश करने वाली आईटीसी के पास होटल ब्रांडों में कई विविधता शामिल है। इस समूह के पास आईटीसी, मेमेंटस, वेलकम, स्टोरी, फॉर्च्यून, वेलकम हेरिटेज के साथ अन्य होटल भी हैं।
Spread the love

By Awadhesh Sharma

न्यूज एन व्यूज फॉर नेशन

Leave a Reply