Thu. Sep 19th, 2024

 


बेतिया: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया, चनपटिया, लौरिया और योगापट्टी प्रखण्ड के विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने लौरिया से 3 किलोमीटर आगे बनकटवा स्थित राजकीय उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अचानक पहुंचे। विद्यालय में प्रवेश करते ही प्रधानाध्यापक ब्रजेंद्र पांडेय दौड़ कर पहुंचे, श्री पाठक ने निरीक्षण में सबसे पहले विद्यालय के शौचालय का निरीक्षण किया। उसके बाद सीधे आठवीं कक्षा में अनुष्का कुमारी और आरती कुमार से पढ़ाई के सम्बंध में पूछा निर्भिक होकर बताने को कहा, मिशन दक्ष की पढ़ाई कितने बजे से होती है, जवाब में छात्रा ने बताया कि साढ़े तीन बजे के बाद से मिशन दक्ष की पढाई होती है। छात्र आशीष कुमार से श्री पाठक ने पूछा कि अभिभावकों की मीटिंग होती है तो उसने बताया कि शनिवार को अभिभावक गोष्ठी होती है।

श्री पाठक मुस्कुराते हुए क्लास से बाहर निकल कर प्रधानाध्यापक से पूछते हैं कि कितने बच्चों का नामांकन है? प्रधान अध्यापक ने बताया कि 403 नामांकित है और 381 उपस्थिति है। इसके बाद शिक्षकों के बारे में बताया गया कि सभी 13 शिक्षक उपस्थित हैं। अन्य छात्र रविराज से श्री पाठक ने पूछा कि मध्यान्ह भोजन मिलता है कि नहीं, अण्डा मिलता है कि नहीं सभी जवाब सकारात्मक सुनकर उन्होंने रसोई घर का अवलोकन किया। तीसरी कक्षा में बच्चों से पढ़ाई की जानकारी ली।

उन्होंने प्रधानाध्यापक को एक साथ सभी बच्चों को खाना खिलाने का निर्देश दिया। उसके बाद जाने के क्रम में श्री पाठक ने प्रधानाध्यापक श्री पांडेय को कहा कि बहुत बढ़िया। इसके बाद श्री पाठक का कारवां बढ़ गया। उनके साथ डीएम दिनेश कुमार राय, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

By Awadhesh Sharma

न्यूज एन व्यूज फॉर नेशन

Leave a Reply